आत्म अनुशासन: आध्यात्मिकता के पथ / Self-discipline: way of Spirituality

शब्द “धर्म” लैटिन रेलिगेयर से निकला है, “वापस करने के लिए टाई करने के लिए बाध्य हैं.” “बंधन” यहाँ इरादा आत्म अनुशासन के विभिन्न प्रकार भी शामिल है, लेकिन मतलब किसी पर लागू नहीं है. एक गुनगुना और अनिच्छुक आबादी के लिए धर्म को स्वीकार करते हैं जब तक यह एक अनुरोध चेतावनी के रूप में प्रशासित करने में असमर्थ – वरना, कभी कभी, प्रकोप अभिशाप में गरजे! किसी भी मामले में होने की संभावना नहीं है की अवधारणा का स्वागत स्वयंअनुशासन. संस्थागत धर्म है, इसलिए, विशेष रूप से आत्म अनुशासन को प्रोत्साहित नहीं करता है. यह है कि अवधारणा पर मायनों में इजाफा होगा, बल्कि के लिए अपने रास्ते को नियंत्रित करने की मांग दूसरों पूजा करते हैं और विश्वास करते हैं. दरअसल, आत्म अनुशासन संस्थागत नेताओं को एक निश्चित स्वायत्तता, और इसलिए, स्वतंत्रता जो पाषंड करने के लिए समय में नेतृत्व कर सकते हैं का तात्पर्य.

आध्यात्मिक शिक्षाओं सच में प्रतिपादित पूछताछ के डर नहीं है. सूरज की रोशनी की तरह, यह आसानी से चमकता है. जो लोग धार्मिक dogmas जबरदस्ती चिपटना ऐसा करते हैं क्योंकि वे उन में पूर्ण विश्वास की कमी! एक गर्म सूर्य के तहत एक snowman की तरह – shapelessly पिघल वे अपने विश्वासों ऐसा न हो कि पूछताछ की जा डर लगता है. कट्टर धर्म treads सावधानी से, के रूप में अगर एक अंधेरी सुरंग के माध्यम से चल रहा है, डर है कि मोमबत्ती यह मानती है अप्रत्याशित रूप से बुझा सकता है. हर नए विचार के लिए यह एक ताजा हवा की तरह है जो किसी भी क्षण में मोमबत्ती की रोशनी में झिलमिलाहट और मर सकता है, धमकी लगता है.

धर्म: हठधर्मिता के लिए प्रतिबद्ध है?

धर्म और आध्यात्मिकता: समान या अलग है?परिभाषाएँ नहीं के बराबर कर सकते हैं कि वे क्या को परिभाषित. अपने dogmas धर्म फर्म प्रतिबद्धता, इसलिए सावधानी से सीखा ब्रह्मविज्ञानियों द्वारा बाहर काम किया, उन परिभाषाओं खुद को वास्तविकता के लिए बेहतर लग रहे हैं.

धार्मिक गतिविधि के निचले स्तर पर, सेवा सीधे जनता के लिए प्रदान की गई है. कभी कभी दूसरों की सेवा की भूमिका में लोगों को पता है कि एक संघर्ष के अपने वरिष्ठों और व्यक्तियों की विशेष जरूरतों के बारे में जागरूकता के द्वारा उनमें से मांग की आज्ञाकारिता के बीच मौजूद हो सकता है. शायद एक व्यक्ति कुछ सता सवाल या संदेह करने के लिए एक जवाब की जरूरत है. क्यों व्यवस्थापक पूछता है, हर कोई नहीं है बस सरकारी स्पष्टीकरण को स्वीकार कर सकते हैं, तो परिश्रम हर किसी के लिए बाहर काम किया है? उनकी वरीयता केवल सच्चाई की घोषणा के लिए यह शब्दों के लिए सावधान ध्यान के साथ हर बार एक ही विषय उठाया है समझाने की बजाय है.

इस हठधर्मिता के विशेष लाभ: यह अंतहीन आगे स्पष्टीकरण के लिए जरूरत सुलझेगी. प्रशासक, और दूसरों के उच्च स्थिति में, व्यापक नीतियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पसंद करते हैं. सवाल है कि बहुत उचित हैं के साथ विशेष रूप से आम तौर पर, वे अपवाद के साथ अधीर कर रहे हैं! नीति अपने “घरेलू मैदान है.” यह कानूनी और उदाहरण के रूप में एक ही लाभ है, के लिए यह हर समय के माध्यम से चीजों को नए सिरे से सोचने की जरूरत obviates.

धर्म के लिए जरूरत है: विधि तथा निषेध दोनों पक्ष

द्वंद्व का बोलबाला के तहत सब कुछ अपनी शक्तियों और कमजोरियों है. लोगों के विश्वासों को नियंत्रित करने की जरूरत है धार्मिक संस्थाओं की एक कमजोरी है. यह न तो के खिलाफ legislated जा सकता है और न ही से परहेज है, के बाद से यह सिर्फ मानव प्रकृति में निहित है. इस कमजोरी के बावजूद, तथापि, संस्थागत धर्म आवश्यक है, और एक सभ्यता के मुख्य गहने की है. औपचारिक धर्म पशुओं के स्तर से ऊपर मानवता को बढ़ाने में मदद करता है, और लोगों को प्रेरित करने के लिए मात्र instinctual संतुष्टि से उनके जीवन में कुछ nobler शामिल है.

संस्थागत धर्म भी, तथापि, नियंत्रण करने के लिए आग्रह करता हूं में, सत्ता के लिए और शक्ति bestows कि धन के लिए तरस पोषण होता है. धर्म के लिए लोगों को भ्रम से बाहर मदद चाहिए, लेकिन अक्सर यह egoic भागीदारी के द्वारा प्रबंधन, उन्हें इसे वापस में फिर से रास्ते पर लाना है. धार्मिक डीडी डिग्री (देवत्व का चिकित्सक) अक्सर मेरे दिमाग में एक और अर्थ पता चलता है: “भ्रम के डॉक्टर.”

धर्म आज्ञाकारिता की आवश्यकता

धार्मिक संगठनों के लगभग हमेशा आज्ञाकारिता के महत्व पर जोर देते हैं. किसके लिए आज्ञाकारिता? ठीक है, क्योंकि धर्म में हर कोई भगवान की इच्छा का पालन करने के लिए माना पाठ्यक्रम के ही छोड़ दिया सवाल है, भगवान की इच्छा कैसे पता करने के लिए? अधिकारियों का दावा है कि यह है कि वे खुद जो व्यक्त भगवान की इच्छा है इस सवाल का जवाब है. उनमें से कई, वास्तव में, अपनी इच्छा थोप, या शायद एक विशुद्ध संगठनात्मक सुविधा को आगे बढ़ाने में लोगों की व्यक्तिगत आवश्यकताओं की सेवा की तुलना में में अधिक रुचि रखते हैं. शायद ही कभी धार्मिक अधिकारियों व्यक्त करते हैं कि वे क्या कहते हैं “भगवान की” इस तरह के रूप में उन लोगों की जरूरत के लिए चिंता प्रदर्शित करने के लिए.

यहां तक कि जब मानव मार्गदर्शन विनम्रतापूर्वक और ईमानदारी से की पेशकश की है, यह अविश्वसनीय है. यह दैवीय प्रेरित किया जा सकता है. फिर भी ऐसा है, तो इसकी प्रेरणा मानव समझ के फिल्टर के माध्यम से पारित करना होगा. केवल एक है जो भगवान चेतना में पूर्णता प्राप्त कर ली है पर पूरी तरह भरोसा कर सकते हैं. इस तरह के मामलों में, तथापि, एक विशाल समुद्र में अकेला द्वीपों की तरह हैं. कैसे एक निर्देशों के जवाब चाहिए, अन्यथा, अगर उनमें से एक अनुचित, या भी हक से महरूम समझता है? अज्ञात मनुष्य के wisest गलतियाँ कर सकते हैं.

शिष्टाचार और सभी के लिए आदर

मानव बातचीत में दो अनिवार्य शिष्टाचार और सम्मान कर रहे हैं. इन गुणों, चिकनाई तेल की तरह रखने के लिए, मानव सुचारू रूप से चल रहे संबंधों के मशीनरी. आत्मतुष्ट या गुस्से में टकराव हमेशा नकारात्मक कंपन की एक अवशेषों छोड़ देता है, तब भी जब इरादों आवाज कर रहे हैं, और यहां तक कि जब नाराजगी जायज है. कोई असहमति में एक धार्मिक वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विशेष रूप से, एक ख्याल रखना ईमानदारी और अनुरोध के लिए अपने आप को व्यक्त करना चाहिए. लपलपाना भावनात्मक कभी अपनी भावनाओं, लेकिन धर्मार्थ होने की कोशिश. दान भगवान की तरह है. यदि आप अपने आप को किसी के साथ असहमति में मिल जाए, तो, के रूप में ज्यादा के रूप में अपने खुद के लिए कि व्यक्ति की भावनाओं के लिए चिंतित हो. भगवान में अपने भाइयों और बहनों के रूप में समान रूप से सभी लोगों को देखने की कोशिश करो. प्रतिबिंबित करती हैं कि अपने वरिष्ठों भी शायद ही कर रहे हैं उनकी पूरी कोशिश कर उनकी खुद की समझ के अनुसार,. अपने हिस्से पर एक छोटे से दया के साथ, आप यह संभव आवास के कुछ प्रकार तक पहुँचने के लिए मिल सकता है.

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